हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

पूरे देश में नया टोल सिस्टम होगा लागू, 60 किमी. के भीतर नहीं लगेगा टोल टैक्स। इनके लिए जारी होगा फ़्री पास..

अब नेशनल हाईवे पर सफर करना आपकी जेब के लिए भारी नहीं पड़ेगा और सफर भी जल्दी कट जाएगा। जी हाँ अब हाइवे पर सफर के दौरान आपको बार-बार टोल पर न तो रुकना होगा और न ही टोल टैक्स देने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को लोकसभा में सरकार की इस योजना की जानकारी देते हुए कहा कि अब हाईवे पर टोल प्लाजा की संख्या सीमित हो जाएगी, जबकि स्थानीय लोगों को अब टोल नहीं देना होगा। उन्होंने कहा कि अभी कई ऐसी शिकायतें मिलती हैं जिसमें 10 किलोमीटर की रेंज में ही दूसरा टोल टैक्स देना पड़ता है, जो गलत है। अब लोगों को 60 किलोमीटर के दायरे में सिर्फ एक बार ही टोल देना होगा। यानी अब इतने किलोमीटर के दायरे में सिर्फ 1 टोल प्लाजा काम करेगा। बाकी सभी टोल प्लाजा हटाए जाएंगे। यह काम अगले 3 महीने के अंदर किया जाएगा।

स्थानीय हैं तो कोई टोल नहीं
नितिन गडकरी ने कहा कि अक्सर हाईवे के किनारे रहने वाले लोगों की शिकायत होती थी कि उन्हें एक गांव से दूसरे गांव में जाने के लिए भी टोल देना पड़ता है, जबकि वह आसपास ही रहते हैं। इस समस्या के समाधान पर भी काम किया जाएगा। उन्होंने बताया कि स्थानीय लोगों को टोल नहीं देना होगा। उन्हें एक पास दिया जाएगा, जिसे दिखाकर वह हाईवे पर फ्री में सफर कर सकेंगे।
3 महीने में कम हो जाएगा टोल टैक्स.
घोषणा के मुताबिक आने वाले 3 महीनों में देश में टोल प्लाजा की संख्या कम हो जाएगी। नये नियम के मुताबिक अब 60 किलोमीटर के दायरे में केवल एक टोल प्लाजा काम करेगा। बाकी अन्य टोल प्लाजा बंद कर दिए जाएंगे। दरअसल, सरकार हाईवे पर ट्रैफिक बढ़ाकर टोल से आमदनी बढ़ाने पर जोर दे रही है। वहीं टोल प्लाजा के पास रहने वालों की हमेशा मांग रहती है कि उन्हें टोल में राहत दी जाए, क्योंकि स्थानीय होने के कारण उन्हें लगातार यात्रा करनी पड़ती है।

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X