हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट! चार धाम यात्री रहें सतर्क। इन मार्गों पर बारिश व तूफान का खतरा…

Hillvani-Weather-Update-Uttarakhand

Hillvani-Weather-Update-Uttarakhand

उत्तराखंडः चार धाम यात्रा रूट पर मौसम विभाग ने आज 10 मई को मौसम को लेकर अलर्ट रहने की हिदायत जारी की है। क्योंकि केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री समेत पहाड़ी इलाकों में बारिश व आंधी तूफ़ान के आसार हैं। अभी कुछ दिनों तक राज्य भर में प्री मानसून की स्थितियां बनी रह सकती हैं और कुमाऊं के लगातार बारिश होने के पूर्वानुमान भी हैं। वहीं मंगलवार के लिए उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिलों में बारिश, ओलावृष्टि, आकाशीय बिजली चमकने, झौंकेदार हवाएं चलने व तीव्र बौछारें पड़ने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने चार धाम की यात्रा कर रहे यात्रियों से मौसम को ध्यान में रखकर आगे की यात्रा का सुझाव दिया है।

यह भी पढ़ेंः मुख्यमंत्री धामी के हैलीकाप्टर की हुई इमरजेंसी लेंडिंग, मचा हड़कंप। आनन-फानन में पहुंचे जिले के आला अधिकारी…

मौसम विभाग ने ऋषिकेश से रुद्रप्रयाग रुट के अलावा, रुद्रप्रयाग से जोशीमठ, जोशीमठ से बद्रीनाथ-हेमकुंड साहिब, रुद्रप्रयाग से केदारनाथ, ऋषिकेश से टिहरी, टिहरी से उत्तरकाशी, उत्तरकाशी से गंगोत्री, उत्तरकाशी से बड़कोट रुट पर आज मंगलवार को मौसम खराब रहने का अनुमान लगाया है। इसके अलावा कुमाऊं क्षेत्र की पहाड़ियों में कुछ स्थानों पर व गढ़वाल क्षेत्र की पहाड़ियों में अलग अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश, गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। 11 मई को भी कुमाऊं मंडल के पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं कहीं बहुत हल्की से हल्की बारिश, गर्जन के साथ बारिश की संभावना जताई गई है।

यह भी पढ़ेंः चारधाम यात्रा : 20 तीर्थयात्रियों की 7 दिनों में मौत, पैदल यात्रा बीमार व बुजुर्गों पर भारी। स्वास्थ्य सेवाओं और ठहरने के पर्याप्त इंतजाम तक नहीं…

आपको बता दें कि चारधाम यात्रा के तीनों जिलों रुद्रप्रयाग उत्तरकाशी और चमोली में आज भारी बारिश संभावना जताई गई है। ये तीनों जिले चारधाम यात्रा का केंद्र हैं। इसलिए चारधाम यात्रियों को सावधान रहने की जरूरत है। वहीं प्रदेश में आज अधिकतम तापमान 35°C और न्यूनतम तापमान 23°C के लगभग रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक आज प्रदेश के मैदानी इलाकों में बादल छाए रहेंगे। 12 व 13 को प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा लेकिन दिन में तेज हवाएं परेशान कर सकती हैं। वहीं सोमवार को राज्य में कई स्थानों पर जमकर बारिश हुई व तेज तूफानी हवाएं चली। मौसक निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया के प्रदेश में ताजा पश्चिमी विछोभ सक्रिय है।

यह भी पढ़ेंः जल्द लगने वाला है चंद्र ग्रहण, आपके लिए शुभ रहेगा या अशुभ। जानें राशि के अनुसार..

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X