हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

ऋषिकेश एम्स में होने जा रही लिवर ट्रांसप्लांट क्लीनिक सेवा..

0
AIIMS Rishikesh Drone Service

Liver transplant clinic service in Rishikesh AIIMS : ऋषिकेश एम्स में लिवर ट्रांसप्लांट क्लीनिक सेवा शुरू हो गई। बता दे लिवर ट्रांसप्लांट क्लीनिक की ओपीडी प्रत्येक मंगलवार को दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक संचालित होगी। वहीं गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभागाध्यक्ष डाॅ. रोहित गुप्ता ने बताया कि एम्स में (Rishikesh AIIMS) भविष्य में लिवर ट्रांसप्लांट की सुविधा भी शुरू होने जा रही है। सर्जिकल गैस्ट्रोएंट्रोलॉजी विभाग के प्रमुख डाॅ. निर्झर राकेश ने बताया कि लिवर ट्रांसप्लांट ओपीडी में संबंधित रोगी का प्रारंभिक मूल्यांकन कर लिवर ट्रांसप्लांट के लिए आवश्यक परामर्श, प्री-ट्रांसप्लांट मूल्यांकन और पोस्ट-ट्रांसप्लांट प्रबंधन के लिए मंच प्रदान किया जाएगा।

ये भी पढिए : राजाजी टाइगर रिजर्व में स्थित अवैध मजार को प्रशाशन ने किया ध्वस्त, पूर्व में नोटिस किया था जारी..

रीजनल ऑर्गन एंड टिश्यू ट्रांसप्लांट ऑर्गनाइजेशन ने किया था एम्स का निरीक्षण | Liver transplant clinic service in Rishikesh AIIMS

रीजनल ऑर्गन एंड टिश्यू ट्रांसप्लांट ऑर्गनाइजेशन ( ROTTO रोट्टो) ने पिछले वर्ष अक्तूबर में एम्स का निरीक्षण किया था। निरीक्षण के बाद रोट्टो ने लिवर ट्रांसप्लांट की अनुमति दी थी। रोट्टो सरकारी संस्था है जो मानव अंग प्रत्यारोपण अधिनियम 1994 मानव अंगों को अलग करने और इनके भंडारण के लिए विभिन्न नियम निर्धारित करता है। भविष्य में एम्स लिवर ट्रांसप्लांट करने वाला उत्तराखंड का पहला चिकित्सा संस्थान होगा।

अभी तक किडनी और कार्निया ट्रांसप्लांट की है सुविधा | Liver transplant clinic service in Rishikesh AIIMS

बता दे एम्स ऋषिकेश में अभी तक किडनी और कार्निया ट्रांसप्लांट की सुविधा है। रीजनल ऑर्गन एंड टिश्यू ट्रांसप्लांट ऑर्गनाइजेशन ने आठ जनवरी 2021 को किडनी ट्रांसप्लांट की अनुमति एम्स को दी थी। तब से एम्स के विशेषज्ञ चिकित्सक दो किडनी ट्रांसप्लांट कर चुके हैं। वहीं, 20 अगस्त 2019 को उत्तराखंड स्वास्थ्य निदेशालय से एम्स प्रशासन को कार्निया ट्रांसप्लांट की अनुमति मिली थी। अब एम्स में लिवर भी ट्रांसप्लांट होगा।

ये भी पढिए : साल के पहले दिन हिट एंड रन कानून के खिलाफ हड़ताल पर रहे बस चालक..

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X