हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇


UKSSSC के बड़े फैसले! 03 भर्तियां होंगी दोबारा, नकलची ब्लैक लिस्ट। 07 भर्तियों पर लिया यह फैसला..

UKSSSC Recruitment 2023: भर्ती परीक्षाओं में धांधली के बाद उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने बड़े फैसले लिए हैं। आयोग ने तीन भर्ती परीक्षाओं को निरस्त कर दिया है, जबकि एक भर्ती परीक्षा को क्लीन चिट दे दी गई है। इसके अलावा 07 भर्तियों पर निर्णय लेने के लिए शासन से विधिक राय मांगी है। उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने पूर्व में आयोजित तीन भर्ती परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। इन परीक्षाओं में स्नातक स्तरीय ( VDO, VPDO), वन दरोगा और सचिवालय रक्षक की भर्ती परीक्षा शामिल है। इन पदों के लिए दोबारा परीक्षा करने का फैसला लिया गया है। आयोग के अध्यक्ष जीएस मर्तोलिया ने बताया कि, जिन परीक्षाओं को रद्द किया गया है। उनमें केवल वही अभ्यर्थी परीक्षा में बैठ सकेंगे, जिन्होंने पूर्व में परीक्षा दी है। उन्हें केवल एडमिट कार्ड जारी कर परीक्षा देने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। आयोग ने फैसला लिया है कि, जिन अभ्यर्थियों का नाम नकल प्रकरण में आया है। उन्हें इस परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाएगा। वहीं भविष्य में होने वाली अन्य परीक्षाओं में भी उन्हें नहीं बैठने दिया जाएगा।

UKSSSC की विशेष जांच समिति ने की 08 भर्ती परीक्षाओं की जांच
उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की परीक्षाओं में नकल और धांधली के आरोप के बाद सीएम पुष्कर सिंह धामी ने आयोग की परीक्षाओं की जांच एसटीएफ को सौंपी थी। एसटीएफ ने एक के बाद एक करीब 41 आरोपितों को गिरफ्तार किया था। जांच में विवादित भर्ती एजेंसी आरएमएस टेक्नो साल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड की भूमिका भी सामने आई, जिसके बाद इस एजेंसी के अन्य भर्तियों में शामिल होने के चलते आठ परीक्षाओं पर विशेषज्ञ कमेटी ने अपनी जांच रिपोर्ट आयोग को सौंपी।

UKSSSC की एलटी भर्ती परीक्षा को क्लीन चिट, 09 जनवरी से आगे की प्रक्रिया होगी शुरू
उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा आठ परीक्षाओं की जांच के लिए तीन सदस्यों की कमेटी बनाई गई, जिसमें पूर्व आइएएस एसएस रावत को कमेटी का अध्यक्ष और दो सदस्य सेवानिवृत्त उच्च न्यायालय के एडवोकेट जनरल बीके माहेश्वरी व आइटीडीए के विशेषज्ञ संजय माथुर शामिल रहे। कमेटी ने अपनी जांच रिपोर्ट में एलटी परीक्षा में कोई धांधली जैसी बात का उल्लेख नहीं किया है। इसको देखते हुए 1431 एलटी ( सहायक अध्यापक) शिक्षक भर्ती परीक्षा को क्लीन चिट मिलने से इन पदों के लिए पूर्व में रोकी गई साक्षात्कार की प्रक्रिया 09 जनवरी से शुरू करवाई जा रही है।

UKSSSC द्वारा इन 07 परीक्षाओं पर ली जा रही विधिक राय
उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से गठित जांच कमेटी ने 08 में से केवल एलटी भर्ती परीक्षा को क्लीन चिट दी है। जबकि अन्य 07 भर्तियों पर अलग-अलग मत होने के कारण शासन से विधिक राय ली जा रही है, जिसके बाद ही इन परीक्षाओं के सम्बन्ध में आगे की कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।
यह हैं 07 परीक्षाएं और पद
1- कनिष्ठ सहायक- 746
2- व्यक्तिक सहायक- 660
3- मुख्य आरक्षी दूरसंचार- 272
4- पुलिस रैकर्स- 250
5- वाहन चालक- 164
6- कर्मशाला अनुदेशक- 157
7- मत्स्य निरीक्षक- 26

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X