हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

धार्मिक: एक दिवसीय जाख राजा मेले की सभी तैयारियां हुई पूरी, इस तिथि को होगा आयोजन..

ऊखीमठ: मदमहेश्वर घाटी की सीमान्त ग्राम पंचायत गडगू से तीन किमी दूर सुरम्य मखमली बुग्यालों में आगामी 19 जनवरी को लगने वाले एक दिवसीय जाख राजा मेले की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है। एक दिवसीय जाख राजा मेले के आयोजन को लेकर ग्रामीणों में भारी उत्साह बना हुआ है तथा ग्रामीणों द्वारा गडगू गाँव के मध्य व गाँव से तीन किमी दूर सुरम्य मखमली बुग्यालों के मध्य विराजमान जाख राजा मन्दिरों को भव्य रूप से सजाया गया है। जाख मेले में प्रतिभाग करने के लिए प्रवासियों व धियाणियों के मदमहेश्वर घाटी व गडगू गाँव रूख करने से गाँव में रौनक लौटने लगी है। जानकारी देते हुए जिला पंचायत सदस्य कालीमठ विनोद राणा ने बताया कि गडगू गाँव से लगभग तीन किमी दूर सुरम्य मखमली बुग्यालों में प्रति वर्ष माघ महीने की पांच गते को भव्य जाख मेले का आयोजन सभी ग्रामीणों की सहभागिता से किया जाता है तथा वर्ष आगामी 19 जनवरी को लगने वाले जाख मेले की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है तथा ग्रामीणों में भारी उत्साह बना हुआ है।

प्रधान बिक्रम सिंह नेगी ने बताया कि गडगू गाँव में जाख मेले आयोजन की परम्परा युगों पूर्व की है तथा जाख मेले में सुरम्य मखमली बुग्यालों में सामूहिक भोज के आयोजन की परम्परा भी युगों पूर्व की है। नव युवक मंगल दल अध्यक्ष सुदीप राणा ने बताया कि आगामी 19 जनवरी को ब्रह्म बेला पर विद्वान आचार्यों द्वारा पंचाग पूजन के तहत भगवान मदमहेश्वर, जाख देवता सहित तैतीस कोटि देवी – देवताओं का आवाहन किया जायेगा तथा जाख राजा की डोली का विशेष श्रृंगार करने के बाद जाख राजा की डोली खेत – खलिहानों में नृत्य करने तथा भक्तों को आशीर्वाद देने के बाद सुरम्य मखमली बुग्यालों के लिए रवाना होगी तथा डोली के सुरम्य मखमली बुग्यालों में पहुंचने पर भव्य मेले का आयोजन किया जायेगा।

पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य शिव प्रसाद सेमवाल ने बताया कि जाख राजा की डोली सुरम्य मखमली बुग्यालों में पहुंचने के बाद परम्परानुसार पुनः पूजा – अर्चना व महिलाओं द्वारा धार्मिक भजनों के माध्यम से सभी देवी – देवताओं का आवाहन करने के बाद सामूहिक भोज की विशेष पूजा की जायेगी। सामाजिक कार्यकर्ता लवीश राणा ने बताया कि जाख मेले के आयोजन को लेकर ग्रामीणों में भारी उत्साह बना हुआ है तथा प्रवासियों व धियाणियों ने गडगू गाँव की ओर रूख कर दिया है। पूर्व जिला पंचायत सदस्य संगीता नेगी, पूर्व प्रधान सरिता नेगी, रणजीत सिंह नेगी, शान्ता राणा, राज्य आन्दोलनकारी राजेन्द्र सिंह नेगी,   दलवीर सिंह नेगी सहित सभी ग्रामीणों ने आम जनमानस से एक दिवसीय जाख मेले में सहभागिता का आवाहन किया है।

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X