भ्रष्टाचारः उत्तराखंड में मर्सिडीज में घूमने वाला VDO.. विजिलेंस ने किया गिरफ्तार, आय से अधिक मिली संपत्ति..

0
Uttarakhand-Arrested-Hillvani-News

Uttarakhand-Arrested-Hillvani-News

विजिलेंस द्वारा भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई लगातार जारी है। आय से अधिक संपत्तियां अर्जित करने के मामले में विजिलेंस ने हरिद्वार के लक्सर ब्लॉक के ग्राम विकास अधिकारी को गिरफ्तार कर लिया। उसके खिलाफ चार साल पहले मुकदमा दर्ज किया गया था। जांच में उसकी संपत्ति ज्ञात स्रोत से अर्जित धन से करीब 314 फीसदी अधिक है। इसमें लग्जरी गाड़ियों से लेकर गाजियाबाद में अलीशान दो मंजिला मकान तक शामिल है। आरोपी को अब शनिवार को स्पेशल विजिलेंस कोर्ट में पेश किया जाएगा। पूछताछ में संतोषजनक जवाब न देने पर विजिलेंस ने उसे गिरफ्तार कर लिया गया है।

यह भी पढ़ेंः उत्तराखण्ड में भू-कानून के मुद्दे का समाधान भी हमारी सरकार ही करेगी: मुख्यमंत्री…

पूछताछ के दौरान नहीं मिला संतोषजनक जबाव
जांच में सामने आया कि आरोपी ग्राम विकास अधिकारी के पद पर कार्यरत रामपाल सिंह की संपत्ति उसकी वैध आय से 314 प्रतिशत अधिक पाई गई। आरोप के अनुसार 1 जनवरी 2007 से 31 दिसंबर 2018 तक रामपाल की वैध आय 1,50,52,159 रुपये थी, जबकि उसने 6,23,32,159 रुपये का व्यय किया। यह आय से 4.72 करोड़ रुपये अधिक है, जो कि आय के सापेक्ष 314 प्रतिशत अधिक है। पूछताछ के दौरान संतोषजनक उत्तर न देने पर गुरुवार को विजिलेंस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। विजिलेंस ने कहा है कि इसी प्रकार यदि कोई और अधिकारी आय से अधिक संपत्ति अर्जित करते पाया जाता है, तो उसके खिलाफ भी इसी तरह की कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंड में बनने वाली 3 दवाओं के लाइसेंस हुए कैंसिल, जानें क्या रही वजह?

तन्ख्वाह करीब एक लाख, खर्च करोड़ों
ग्राम विकास अधिकारी के पद पर कार्यरत रामपाल सिंह की तन्ख्वाह करीब एक लाख रुपये है। वह मर्सिडीज से चलता है और हरिद्वार से लेकर गाजियाबाद तक उसकी संपत्तियां हैं। अब यह ग्राम विकास अधिकारी विजिलेंस की हवालात में बंद है। विजिलेंस ने चार सालों तक जब जांच की तो टीम भी भौचक्की रह गई। एसएसपी विजिलेंस धीरेंद्र कुमार गुंज्याल ने बताया कि आरोपी रामपाल के खिलाफ वर्ष 2020 में देहरादून सेक्टर में मुकदमा दर्ज किया गया था। उसकी एक जनवरी 2007 से लेकर 31 दिसंबर 2018 तक की आय और खर्च का हिसाब किया गया।

यह भी पढ़ेंः सरकारी नौकरी: कल से इन पदों के पर भर्ती प्रक्रिया शुरू, पढ़ें कैसे कर सकते हैं आवेदन..

आज होगा न्यायालय में पेश
पता चला कि उसने इस अवधि में वैध स्रोत से करीब डेढ़ करोड़ रुपये कमाए हैं। जबकि, खर्च इससे कहीं ज्यादा 6.23 करोड़ रुपये किए हैं। यह उसकी आय से लगभग 4.72 करोड़ रुपये यानी लगभग 314 फीसदी अधिक है। रामपाल सिंह निवासी कनखल, हरिद्वार को इस खर्च और आय से संबंधित पूछताछ के लिए बुलाया गया था। लेकिन, इसके बारे में वह कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया। पर्याप्त साक्ष्यों के आधार पर उसके खिलाफ अभियोजन चलाने की अनुमति शासन पहले दे चुका था। ऐसे में उसे विजिलेंस कार्यालय से ही गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपी को शनिवार को न्यायालय में पेश किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः रोजगार देने में उत्तराखंड अव्वल, श्रम बल में बढ़ी युवाओं की भागीदारी..

पत्नी के नाम पर ये हैं संपत्तियां
1- हरिद्वार में सात भूखंड
2- गाजियाबाद में एक दो मंजिला मकान और प्लॉट
3- बुलंदशहर में एक भूखंड
4- एक मर्सिडीज कार -कीमत करीब 50 लाख रुपये
5- एक कार-कीमत 24 लाख रुपये
6- तीन दोपहिया वाहन

यह भी पढ़ेंः Uttarakhand में मंहगाई बढ़ने से बिगड़ा रसोई का बजट, दाल रोटी और खाद्य तेलों के दामों में भी भारी उछाल..

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिलवाणी में आपका स्वागत है |

X